Header Ads

कमजोरी दूर कराने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies)

 वजन बड़ने या कमजोरी दूर कराने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies):-


अंजीर और किशमिश का दूध के साथ सेवन करें :


अंजीर और किशमिश दोनों ही पोशाक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं।अंजीर में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं,जैसे कि प्रोटीन, फाइबर,बिटमीन,A बीतामीन,B बितामीन,पोटेशियम,कैल्सियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है।इसके अलावा किशमिश में भी प्रोटीन फाइबर आयरन पोटेशियम कॉपर बीतामीन B - 6 का अच्छा सोर्स माना जाता है।यदि इन दिनों का सेवन एक साथ रोजाना किया जाए तो हमारी कई प्रकार की समस्याएं समाप्त हो सकती है।अंजीर और किशमिश हमारे स्वस्थ के लिए सोर्स माने जाते हैं। इनका एक साथ  सेवन करने से खून की कमी की समस्या भी दूर हो जाती है। 

आइए जानते हैं इन दोनो के और भी कई प्रकार के फायदे

1. हड्डियो को मजबूत बनाए –



अंजीर और किशमिश पोटेशियम,कैल्सियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों तत्वों के अच्छे सोर्स हैं,ऐसे में इन दोनों के नियमित सेवन से हमारी गाड़ियों में मजबूती आती है और हड्डियों के टूटने पर जोखिंभी कम होता है।ये हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का बहुत ही अच्छा उपाय है।

3.कमजोरी और दुब्लेपन को दूर करें –



अंजीर और किशमिश का रोजाना  नियमित रूप से सेवन करने से कम जोड़ी की समस्या भी दूर हो सकती है।अंजीर और किसमिस में मोजूद पोषक तत्व कमजोरी और दुब्लेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं।यदि आप कमजोरी या दुबलेपन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो रोज सुबह खुली पेट  अंजीर और किशमिश का सेवन जरूर करे।

4.ऊर्जा प्रदान करें: 

अंजीर और किशमिश में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। ये फल ताजगी और ऊर्जा का स्रोत होते हैं, जिसके कारण आपको दिन भर में ताजगी का अनुभव होता है और शारीरिक कार्यक्षमता में भी सुधार होता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.